तूफान डेल्टा एक शक्तिशाली और खतरनाक तूफान बना हुआ है

 तूफान डेल्टा एक शक्तिशाली और खतरनाक तूफान बना हुआ है



MEXICO CITY, मैक्सिको - अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बुधवार को कहा कि तूफान डेल्टा मेक्सिको के उत्तरपूर्वी तट के साथ-साथ 175 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवाओं के साथ तट पर आ गया है।

तूफान, जिसने मंगलवार को ताकत में विस्फोट किया था, पिछले 18 घंटों में कुछ हद तक कमजोर हो गया लेकिन एक शक्तिशाली और खतरनाक तूफान बना हुआ है। पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि जीवनदायिनी हवाएँ और तूफ़ान से युकाटन प्रायद्वीप हिल रहा है और शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण इलाकों में बाढ़ की संभावना है, जहाँ कीचड़ फैलना संभव है।

तूफान से भारी बारिश क्यूबा को पूर्व की ओर धकेलती रहती है।


भविष्यवाणियों का अनुमान है कि डेल्टा मैक्सिको की खाड़ी के गर्म, गहरे पानी में बुधवार को चलेगा। वे कहते हैं कि सभी कंप्यूटर मॉडल संकेत देते हैं कि डेल्टा एक बार फिर श्रेणी 4 का तूफान बन जाएगा।


श्रेणी 4 का तूफान - नीलमणि-सिम्पसन पैमाने पर आधारित है जिसके द्वारा तूफान की ताकत को मापा जाता है - 209 और 251 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच अधिकतम निरंतर हवाएं होती हैं।


तूफान केंद्र की परियोजनाएं डेल्टा अगले दिन मध्य यू.एस. खाड़ी तट की ओर उत्तर-पश्चिम की ओर मुड़ेंगी। हालांकि यह गुरुवार की देर रात तक तट के करीब आने से कमजोर हो सकता है, लेकिन यह काफी हद तक बड़ा होने की उम्मीद है और पश्चिमी लुइसियाना से फ्लोरिडा तक खतरनाक स्थिति लाने की संभावना है।


पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि अगर डेल्टा भूस्खलन के माध्यम से तूफान की ताकत बनाए रखता है, तो वह इस साल इस क्षेत्र में हिट होने वाला चौथा बन जाएगा, जो हना, लौरा और सैली के बाद आएगा। कमजोर उष्णकटिबंधीय तूफान मार्को और बीटा ने इस वर्ष क्षेत्र को भी मारा।


डेल्टा अटलांटिक तूफान के मौसम का 25 वां नामित तूफान है। जब यह आधिकारिक रूप से सोमवार को गठित हुआ, तो इसने जल्द से जल्द एक तूफान के मौसम को चिह्नित किया जो रिकॉर्ड रखे गए 25 तूफानों तक पहुंच गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post